Sarkari Yojana 2024 | सरकारी योजना | Sarkari Yojana List

PM Kisan Yojana 17th Installment Released: PM Kisan Yojana की 17वी किश्त हुई जारी; ऐसे देखे अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana 17th Installment Released: देश के करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत 17वीं किस्त आज यानि 18 जून 2024 को जारी कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से एक कार्यक्रम में इस सौगात का ऐलान किया। इस किस्त के तहत सरकार ने 9.3 करोड़ से अधिक पात्र किसानों के खातों में सीधे 2000 रुपये ट्रांसफर किए हैं।

PM Kisan Yojana क्या है?

यह योजना केंद्र सरकार ने देश के करोड़ो किसानो को आर्थिक सहायता देने के लिए 2019 में शुरू की थी। इस योजना के तहत देश के लघु और सीमांत किसानों को सरकार द्वारा 6000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। यह सहायता केंद्र सरकार लाभार्थी किसान के खाते सीधे भेज दी जाती हैं।

Namo Shetkari Yojana Beneficiary Status 2024: महाराष्ट्र सरकार दे रही हैं किसानो को 6000 रुपये की अतिरिक्त आर्थिक सहायता, ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Yojana 17th Installment का स्टेटस कैसे चेक करे?

यह जानने के लिए कि आपको 17वीं किस्त मिली है या नहीं, आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • भारत सरकार की पीएम किसान पोर्टल पर जाकर आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। पोर्टल पर आपको अपना आधार नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या बैंक खाता संख्या डालकर अपना स्टेटस देखने की सुविधा मिलेगी।
  • आप अपने आधार नंबर का उपयोग करके भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “KCC STATUS” लिखकर 011-23381000 पर SMS भेजकर भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 17th Installment अभी तक नहीं मिली तो क्या करे?

अगर आपको अभी तक 17वीं किस्त नहीं मिली है, तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  • पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी (ई- Know Your Customer) अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक अपना ई-केवाईसी अपडेट नहीं कराया है, तो आपको जल्द से जल्द यह कर लेना चाहिए।
  • कुछ राज्यों में, भूमि सत्यापन जरूरी है। अगर आपके राज्य में भूमि सत्यापन जरूरी है और आपका सत्यापन अभी तक पूरा नहीं हुआ है, तो आपको इसे पूरा करवाना चाहिए

Leave a Comment